Sunday, June 8, 2014

गाँव में विज्ञान


आज कंडबाड़ी ग्राम में उड़ान बाल केंद्र में गाँव के बच्चों के लिए विज्ञान कार्यशाला का आयोजन किया गया . इस विज्ञान कार्यशाला में कंडबाड़ी, नैण, धर्मशाला , बीड आदि स्थान से आये बच्चे शामिल हुए . 




इस कार्यशाला का सञ्चालन पूना से आई जन वैज्ञानिक ज्योति हीरेमठ ने किया . ज्योति हीरेमठ मुक्तांगन नामक स्वैच्छिक समूह के साथ काम करती हैं . यह समूह इंटर युनिवेर्सिटी सेंटर फॉर अस्ट्रोनोमी एंड एस्ट्रो फिजिक्स पूना के साथ मिल कर आम जनता में वैज्ञानिक समझ बढाने के लिए काम करता है .


आज की कार्यशाला में विभिन्न वैज्ञानिक सिद्धांतों जैसे थर्मो डायनेमिक्स, फ्रिक्शन , इलेक्ट्रो मेगनेटिस्म, एरोडायनेमिक्स, हड्रोलिक्स आदि को समझाने के लिए , अलग अलग तरह के बाजे , कागज़ के खिलौने , विभिन्न खिलौना पम्प ,बनवाये गए और बच्चों को पुराने घरेलू सामान जैसे पुरानी सिरिंजें ,रद्दी अखबार , स्ट्रा , गुब्बारे , पेन की रिफिलें, पुराने पेन आदि की मदद से बिलकुल सादे तरीके से बनाए गए खिलौनों की मार्फ़त बड़े कठिन वैज्ञानिक सिद्धांतों को बिलकुल सरल ढंग से बच्चों के दिल और दिमाग में उतार दिया गया .



इस तरह की और भी जन विज्ञान कार्यशालों की श्रंखला का आयोजन कंडबाड़ी गाँव में स्थित संस्था संभावना द्वारा आस पास के स्कूली बच्चों के लिए किया जा रहा है .



जन वैज्ञानिक ज्योति हीरेमठ द्वारा हिमाचल के स्थानीय युवाओं को भी विज्ञान का प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि यहाँ के युवा खुद ही विज्ञान को जन जन तक पहुंचाने का काम करने में समर्थ हो सकें .  

No comments:

Post a Comment